Beauty

सौंदर्य पुरुषों के लिए

पुरुष सोचते हैं कि सौंदर्य केवल स्त्रियों का गहना है। वे भूल जाते हैं कि पुरुषों की भी त्वचा होती है और बाल भी होते हैं और अगर ख्याल न रखा जाए तो समस्याओं का सामना करना पडना जा सकता है। सर्दी का मौसम और त्वचा रूखी नहीं होगी ये तो हो नही सकता। सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। जैसे-जैसे काम के लिए सुबह जल्दी निकल जाते हैं तो सर्दी में त्वचा में रूखेपन की समस्या अधिक हो जाती है। क्योंकि शरीर में प्राकृतिक ऑयल कम बनता है। ऐसे में त्वचा को मुलायम रखने और फटने से बचाने के लिए अधिक से अधिक पोषण की जरूरत होती है।

सर्दी में त्वचा का अधिक ध्यान रखना पडता है। इसलिए हमेशा त्वचा को नमी देना बहुत आवश्यक होता है इसके लिए सुबह/शाम मॉइश्चराइजर या कोई कोल्ड क्रीम लगानी चाहिए। ग्लिसरिन लगाई जा सकती है, नारियल का तेल भी फायदेमंद होता है।

चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर भी तेल की मसॉज करनी चाहिए। एक समय था जब सरसों का तेल मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता था। परंतु आजकल  कईं तरह के तेल आ गये हैं। आप नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल से पूरे शरीर की मालिश कर सकते हैं। स्नान से पहले हल्के गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। सप्ताह में 1 बार मालिश करने से त्वचा मुलायम बनी रहती है।

त्वचा के साथ-साथ बालों को भी पोषण की बहुत जरूरत होती है। इसलिए बालों में भी तेल लगा कर मालिश करना जरूरी होता है। जब बाल धोने की बात आए तो साबुन और शैम्पू अच्छी कम्पनी के प्रयोग में लाने चाहिए। जब कभी रूसी हो जाय तो समय पर इसका निदान करना चाहिए। सर पर बादाम का तेल (बादाम रोगन) लगा कर हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए। इससे बालों को तो फायदा होता है और दिमाग के लिए भी बादाम-रोगन काफी फायदेमंद होता है।

सर्दी में धूप का लेना भी जरूरी है ताकि शरीर को विटामिन डी सही मात्रा में मिल सके। सुबह की धूप काफी फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रहे कि बाहर धूप में बैठ रहे हैं तो कपडे सही पहने ताकि ठंड ना पकडे। उनी कपडे जरूर पहनें।

सर्दी में खानपान का ध्यान रखा जाए और मौसमी फल और सब्जियां सही मात्रा में खानी चाहिए। इससे त्वचा खिलि-खिलि और गुलाबी बनी रहती है।

सर्दी के दिनों में काफी लोगों को चिलबिल की समस्या भी हो जाती है अर्थात सर्दी के कारण हाथों-पैरों पर लाल चकते पड जाते हैं या फिर त्वचा गलने लगती है। ऐसे में खुद का खास ध्यान रखना पडता है। खुद को हमेशा सर्दी से बचाएं। सर्दी से बचने के लिए मोजे और दस्ताने पहन सकते है। सर पर कैप लगा सकते हैं। थोडी सी देखभाल आपको सुंदर और स्वस्थ बना सकती है।