Astrology

राशि के रत्न

आज ज्योतिष में जिस विषय पर हम चर्चा करेंगे वह है Gem stone या राशि के रत्न। अभी कुछ पाठकों ने प्रश्न किया है कि कौन्सा रत्न पहन कर उन्हें परीक्षा में सफलता मिल सकती है इत्यादि।

आज हम इस भ्रांति को दूर करना चाहते हैं कि राशि के रत्न पहनने से मन चाहा काम बन जायेगा, रत्नों के इस्तेमाल से आपको अच्छी नौकरी या व्यवसाय में सफलता मिल जायेगी, ऐसा वास्तविकता में नहीं होता है। भारतीय ज्योतिष या लाल किताब में कहीं भी रत्नों के प्रयोग के विषय में कुछ भी प्रमाणिक नहीं है।

Gem stone या रत्नों का जो वास्त्विक उपयोग है वह स्वास्थ्य सम्बंधित या जिसे हम Healing power of stone भी कह सकते हैं। Natural stone में vibrations होती हैं वह हमारे शरीर की अगर कुछ Mis-vibrations हैं तो उन्हें यह balance कर सकता है तथा आयुर्वेद में भी रत्नों की भस्म का उपयोग किया जाता है।

ये मेरा 25 वर्ष के ज्योतिष के अनुभव में आया है कि राशि रत्नों से ज्योतिष सम्बंधित उपाय जिनका हम ग्रहों की शांति के लिए परामर्श देते हैं उन का रत्नों के प्रयोग से कुछ सम्बंध और लाभ नहीं होता है और इसी कारण से मैं कुछ रत्नों का सुझाव प्राय: नहीं देता हूँ।

आज हम business या व्यवसाय के सम्बंध में कुछ general remedies बताना चाहेंगे।

  1. अपने office या factory के मुख्य द्वार या entrance पर हल्दी या लाल चंदन की paste से स्वास्तिक का निशान बनाएं।
  2. अपने माता-पिता का सम्मान करें।
  3. अपने माथे पर केसर का तिलक प्रतिदिन लगाना चाहिए।
  4. ‘ऊं गण गणपताये नम:’ जो कि गणपति जी का बीज मंत्र है, इसके 108 जाप से निश्चित लाभ होता है।
  5. तुलसी जी का पौधा North, North East या South East directions में लगाने से भी लाभ होता है तथा घर में सुख शांति का वातावरण रहता है।

अगर आपके कुछ प्रश्न हैं तो [email protected] पर email भेज सकते हैं और हम उनका उत्तर यथासम्भव देने का प्रयत्न करेंगे।

मनोज तलवार